प्रिय दोस्त आजकल छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक हर इन्सान टीवी देखने का आदि हो गया है. कई महिलाएं भी ऐसी देखने में मिलती है जो घर का कार्य छोड़कर टीवी के सामने बैठी रहती है. यह उनके घर में तकरार का कारण बनता है.

ज्यादा समय तक टीवी देखने से न सिर्फ समय की बर्बादी होती है, इससे आपका दिमाग भी काफी थक जाता है। अगर आप टीवी नहीं भी देखें तो आपको कोई नुकसान नहीं होने वाला है और ऐसा भी नहीं है कि आप टीवी के बिना न्यूज़ के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं कर पाओगे क्योंकि न्यूज़ की जानकारी लेने के अन्य तरीके भी है.
यदि आप इस आदत से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको निम्नलिखित तरीके अपनाने पड़ेंगें. Read More Posts
  1. टीवी देखना आपके लिए सही मायने में जरुरी नहीं है लेकिन फिर भी आप टीवी देखे बिना नहीं रह सकते हैं। यह साफ बताता है कि आपको टीवी देखने की लत है।
  2. आप अपने उस समय को जरुरी काम में इस्तेमाल करें जिस समय आप ज्यादातर टीवी देखतें हों। जिस समय आप ज्यातर टाइम टीवी देखते हैं उस वक्त कहीं टहलने निकल जाएँ।
  3. न्यूज़ जानने के लिए अपने मोबाइल पर गूगल न्यूज़ पढ़ें, समाचार पत्र पढ़ें और अगर वीडियो देखना हो तो youtube का इस्तेमाल करें लेकिन टीवी में न्यूज़ नहीं देखें।
  4. आप न्यूज़ के लिए थोड़ा समय निर्धारित कर ले क्योंकि टीवी पर पुरे दिन खबरे बार बार दिखाई जाती है इसलिए कुछ मिनटों में भी आप सभी ख़बरें देख सकते है.
  5. अगर आपको कोई सीरियल देखने की लत है तो आप किसी तरह कोशिश करके एक हप्ते के लिए उस सीरियल को नहीं देखें तो इससे आपको वह सीरियल देखने की जरुरत कम महसूस होगी। वास्तव में सबसे अच्छा, बड़ा और जरुरी सीरियल है आपका घर – परिवार इसलिए टीवी वाले सीरियल की बजाय अपने घर के कामों में ज्यादा ध्यान रखें. Read More Posts
यदि चाहो तो ऊपर बताये उपाय इस्तेमाल करने से आपको टीवी देखने की आदत से धीरे धीरे छुटकारा मिल सकता है क्योंकि दवा से ज्यादा परहेज कार्य करता है और परहेज रखना या ना रखना रोगी पर निर्भर करता है।  Read More Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *