आम खाने के 19 फायदे जो आप नहीं जानते है – Aaiye padhen aam ke fayde

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गर्मियों में मिलने वाला फलों का राजा आम का खट्टा-मीठा स्वाद सभी को लुभाता है। लेकिन यह केवल स्वादिस्ट ही नहीं बल्कि बहुत फायदे वाला भी है। रसीला आम फलों का राजा होता है, ऐसे बहुत
ही कम से लोग होगें जिन्हें आम पसंद नहीं होते। आम में सैचरेटिड फैट
(संतृप्त वसा), कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है।

साथ ही
यह आहार संबंधी फाइबर, विटामिन B-6, विटामिन A और विटामिन C का भी अच्छा
स्रोत माना जाता है। आप इसके 10 फायदे जानने के बाद खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाएंगे। इन्ही फायदों की वजह से आम ‘फलों का राजा’ है।
आम के फायदे:-

  1. एक कप आम का जूस पीने से हमें एक दिन के लिए जरूरी विटामिन A का 25 प्रतिशत हिस्सा मिल जाता है।
  2. आम में विटामिन B-6 प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है।
  3. आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन,
    फिसेटिन जैसे कई तत्व हैं जो कैंसर से बचाव करते हैं।
  4. आम में फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं। 
  5. आम खाने से मुंहासे कम होते हैं।
  6. आम में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है।
  7. इसमें पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड, टरटैरिक एसिड और मैलिक शरीर में एल्कलाइ यानी क्षारीय तत्वों का संतुलन बनाता है।
  8. आम के पत्ते रात भर पानी
    में भिगोकर छोड़ दें और फिर उस पानी को छानकर पिएं तो खून में इन्सुलिन का
    स्तर सामान्य रहेगा।
  9. आम विटामिन ई का अच्छा स्रोत है और यह कामेच्छा को बढ़ाता है।
  10. आम पाचन शक्ति को बढ़ाता है।
  11. गर्मियों में आम धूप के प्रभाव से बचाव के लिए मददगार फल बताया है।
  12. आम शरीर में प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं। 
  13. आम में प्रचूर
    मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं, जिससे स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। हाई
    ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए आम एक प्राकृति उपचार है, क्योंकि इसमें
    पोटेशियम और मैग्निशियम मात्रा में पाए जाते हैं। 
  14. आम में एक घुलनशील आहार संबंधी फाइबर पेक्टिन पाया जाता है। पेक्टिन ब्लड
    कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है।
  15. आम का सेवन करना वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। आम में स्टार्च पाया
    जाता है, जो सूगर में परिवर्तित होकर अंतत: वजन को बढ़ाता है।
  16. आम अपच और एसीडीटी जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स भोजन को पचाने में मदद करते हैं।
  17. जो लोग एनियामा से ग्रसित हैं, उनके लिए आम काफी फायदेमंद होता है।
    क्योंकि इसमें प्रचूर मात्रा में आइरन पाया जाता है। नियमित और पर्याप्त
    रूप से आम का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे एनीमिया
    जैसी बीमारी दूर रहती है।
  18. गर्मवती महिला को आयरन की विशेष जरूरत होती है। इसलिए उनके लिए आम काफी लाभदायक होता है।
  19. गाजर की तरह आम में भी बीटा-केरोटीन और कार्टेन्वाइड उच्च मात्रा में पाया
    जाता है। आम में पाए जाने वाले यह तत्व शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को
    बेहतर और मजबूत बनाते हैं

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